What is Wepox 4000 Injection in Hindi?

Wepox 4000 Injection in Hindi

Contents

यदि आप Wepox 4000 Injection के बारे में नहीं जानते हैं। तथा आपके मन में सवाल हैं की What is Wepox 4000 injection in Hindi, What are the side effects of Wepox 4000 in Hindi, Wepox 4000 Injection price in Hindi, Wepox 4000 injection uses in Hindi.

तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हो क्योंकि आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ये सभी जानकारी प्रदान करेंगे वो भी आसान भाषा में, तो अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ते हैं।

What is Wepox 4000 Injection in Hindi?

सबसे पहले तो हम आपको बताते हैं की Wepox 4000 दवा एक डॉक्टर के पर्चे द्वारा मिलने वाली दवाई है। जो की हमे मार्केट में इंजेक्शन के रूप में उपलब्ध होती है।

यह दवा आपके शरीर में Bone marrow को उत्तेजित करके Red Blood Cells का Production बढ़ा देती है। और इस दवा का उपयोग मुख्यत किडनी से पीड़ित रोगी के लिए होता है, क्योंकि इस बीमारी में रोगी एनीमिया का भी शिकार हो जाता है।

Wepox 4000 एक मानव निर्मित प्रोटीन होता है। तथा इस इंजेक्शन को त्वचा के नीचे या नस में डॉक्टर के द्वारा लगाया जा सकता है। और इसकी मात्रा रोगी की अवस्था तथा उम्र के हिसाब से डॉक्टर तय करता है।

अगर हम बात करें इसके निर्माता की तो वॉकहार्ट लिमिटेड इसका उत्पादन करती है। जो के बांद्रा ईस्ट मुंबई में स्तिथ है।

Wepox 4000 Ingredients and Some general information in Hindi

दवा के घटक (Ingredients): Recombinant Human Erythropoietin Alfa [4000IU]

साल्ट के अन्य नाम (Salt Synonyms). Epoietin Alfa.

Storage. Store in a refrigerator (2 – 8°C). Don’t put it in freezer.

Wepox 4000 ke fayde – Wepox 4000 Benefits and Uses in Hindi

कैंसर रोगीयों को कीमोथेरेपी के कारण होने वाले एनीमिया के उपचार के लिए: अगर हम बात करें wepox 4000 की तो यह एक इंसान द्वारा बनाया गया प्रोटीन है। तथा यह Bone Marrow को Red Blood Cells के Production के लिए उत्तेजित करता है। क्योंकि कैंसर के रोगियों में कीमोथेरेपी के बाद RBC का production कम हो जाता है जिससे फलस्वरूप व्यक्ति को एनीमिया हो जाता है। एनीमिया में रोगी के अंदर RBC की कमी हो जाती है जिससे उसके शरीर में ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में नही पहुंच पाती हैं। इसीलिए डॉक्टर की सलाह के बाद ही wepox 4000 injection दिया जाता है ताकि रोगी को अतिरिक्त खून चढ़ाने की आवश्यकता ना पड़े।

किडनी रोग के कारण होने वाले एनीमिया के उपचार के लिए: Wepox 4000 injection किडनी के उन रोगियों को दिया जाता है जिनका डायलासिस चल रहा होता है। क्योंकि डायलासिस के बाद रोगी के शरीर में RBC की कमी हो जाती है तथा रोगी को काफी कमजोरी व थकान महसूस होती है। इसीलिए डॉक्टर डायलासिस के बाद मरीज को Wepox 4000 Injection लगाता है। ये इंजेक्शन 1 साल के बच्चे से लेकर बड़ों तक लगाया जा सकता है जो किडनी को बीमारी से पीड़ित हों।

H.I.V के उपचार के दौरान होने वाले एनीमिया के लिए: Wepox 4000 Injection का उपयोग एड्स के मरीजों में भी किया जाता है क्योंकि एड्स में रोगी की रोगप्रिरोधका क्षमता कम होती जाती है। और इसके उपचार में काफी Strong दवाइयां दी जाती है जिनके कारण रोगी को एनीमिया हो जाता है। तो इसी कारण रोगी के एनीमिया को दूर करने के लिए डॉक्टर उसे Wepox 4000 injection लगाता है। जिससे उसके शरीर में पर्याप्त RBC बन सके।

Wepox 4000 Injection Side effects in Hindi

  • बुखार ( Fever )
  • उच्च रक्तचाप ( BP High )
  • फ्लू ( Flu )
  • उल्टी आना ( Vomiting )
  • मिचलाहट होना

Frequently Asked Questions About Wepox 4000 Injection in Hindi

Disclaimer


हमारे ब्लॉग पर उपलब्ध जानकारी को चिकित्सकीय परामर्श के विकल्प के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। क्योंकि यहां पर दिए गए विवरण सिर्फ़ आपकी जानकारी के लिए हैं। यह संभव है कि इसमें दवाओं के दुष्प्रभाव, पारस्परिक प्रभाव और उनसे जुड़ी सावधानियां एवं चेतावनियों की सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध ना हो। इसिलिए किसी भी दवा या बीमारी से जुड़े अपने सभी सवालों के लिए डॉक्टर से सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य केवल डॉक्टर और मरीज के बीच के संबंध को मजबूत बनाना है, उसका विकल्प बनना नहीं है।

ये भी पढे :

Sinarest Tablet Uses in Hindi

विटामिन K के फायदे | Vitamin K Benefits in Hindi

विटामिन सी के 8 बेहतरीन फायदे | Best Vitamin C Benefits in Hindi

तनाव क्या होता है | What is Stress in Hindi?

Leave a Comment

Your email address will not be published.