FabiFlu क्या है? What is FabiFlu in Hindi


FabiFlu क्या है? ( What is FabiFlu in Hindi )

 ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ( Glenmark Pharmaceuticals ) एक भारतीय दवा बनाने वाली कंपनी है। और Glenmark Pharmaceuticals ने ही FabiFlu नामक दवा की खोज की है जो की कोरोनावायरस ( COVID-19 ) के इलाज में बहुत कारगर साबित हुई है। इसलिए आपको  FabiFlu नामक दवा के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। तो चलिए आगे जानते हैं FabiFlu क्या है? ( What is FabiFlu in Hindi )

ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स (Glenmark Pharmaceuticals) ने कोरोनावायरस ( COVID-19 ) के शुरुवाती एंव मध्यम स्तिथि के लक्षणों वाले रोगियों के लिए ऐंटीवायरल ( antiviral ) दवा फेविपिराविर (Favipiravir)  का निर्माण किया है जो बाजार में फैबिफ्लू (FabiFlu) के नाम से उपलब्ध होगी।

और ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ( Glenmark Pharmaceuticals ) ऐसी पहली भारतीय कंपनी है जिसने  Drug Controller General of India  (DCGI) से इस दवा को बाजार में बेचने एंव मार्केटिंग ( Marketing ) करने की स्वीकृति प्राप्त की है।  

What is FabiFlu in Hindi? FabiFlu काम कैसे करती है ?

ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ( Glenmark Pharmaceuticals ) ने 150 मरीजों पर फैबिफ्लू (FabiFlu) का दवा का क्लिनिकल ट्रायल किया था जिनमे से 90 मरीज शुरुवाती लक्षणों वाले एंव 60 मरीज मध्यम लक्षणों वाले थे। 

फैबिफ्लू (FabiFlu)  नामक दवा covid-19 के रोगी की कोशिकाओं के अंदर जाती है और इस वायरस के असर को कम करती है और वायरस के multiply होने की क्रिया को रोकती है। इस प्रकार इस वायरस का संक्रमण रोगी के शरीर में काम होता जाता है।  

इसीलिए यह दवा covid-19 संक्रमण के शुरुआती दौर में शरीर के अंदर स्थित वायरस को फैलने से रोकती है। इसी कारण फैबिफ्लू (FabiFlu) नामक यह दवा काफी असरदार है। 

फैबिफ्लू (FabiFlu) की कीमत क्या है? What is the FabiFlu Price in Hindi? 

फिलहाल तो ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ( Glenmark Pharmaceuticals ) ने

फैबिफ्लू (FabiFlu) दवा के 34 गोलियों के पूरे पत्ते की कीमत 3,500 रुपये रखी है।

हम देखते हैं कि फैबिफ्लू (FabiFlu) की एक 200 मिलीग्राम  की टैबलेट लगभग 103 रुपये की पड़ती है। और इस दवा को केवल शुरुवाती एंव मध्यम लक्षणों वाले रोगी को ही दी जानी चाहिए।  

अभी तो इस दवा को केवल अस्‍पतालों और डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्‍शन के द्वारा मेडिकल स्‍टोर्स से खरीद सकते हैं। क्योंकि डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्‍शन के बिना मेडिकल स्‍टोर्स से इसको खरीदना वर्जित है।

विश्वभर में परीक्षण  

जापान,रूस,चीन, बांग्लादेश और संयुक्त अरब अमीरात में पहले से ही Favipiravir का उपयोग COVID-19 के उपचार के लिये किया जा रहा है। 

ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ( Glenmark Pharmaceuticals ) कंपनी ने  

Favipiravir के द्वारा covid -19 का उपचार काफी उत्साहवर्धक पाया है।

इन्होंने अध्ययन के लिए 10 से अधिक सरकारी और निजी अस्पतालों के मरीजों को शामिल किया था। 

 फैबिफ्लू (FabiFlu) का उपयोग केवल चार दिनों के अंदर ही वायरल लोड में तेजी से कमी लाता  है और बहुत तेजी से रोगी को संक्रमण मुक्त करता है। 

 Favipiravir  फैबिफ्लू (FabiFlu) के उपयोग ने शुरुवाती एंव मध्यम COVID-19 के लक्षणों वाले मरीजों  में 88 % तक नैदानिक ​​सुधार दिखाए हैं। 

नोट: Drug Controller General of India (DGCI) ने इस दवा को भयंकर रूप से फैली इस महामारी को देखते हुए इस दवा को इमर्जेंसी कैटेगरी में मंजूरी दी है।

अगर आप इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। बिना डॉक्टर के परामर्श इस दवा का सेवन निषेध है। और यह एक ओरल रूप से ली जाने वाली दवा है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *