Chane Ke Fayde

Chane Ke Fayde और उपयोग के तरीके


नमस्कार दोस्तों, सबसे पहले तो मैं आपका धन्यवाद करता हूँ की आप Arogyta. Com पर आए।आज हम Chane ke fayde,Kale chane khane ke fayde, Ankurit chana ke fayde एंव काफी अन्य फायदे हैं ,जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों को रोकने एंव उनके उपचार में सहायक हैं।
तो चलिए आगे पढ़ते हैं और जानते हैं की ऐसे कौन कौन से पौषक तत्व हैं चने में जो इसे इतना गुणकारी बनाते हैं?

आयुर्वेद के अनुसार चना

आयुर्वेद में चने एंव चने की दाल का सेवन हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक बताया गया है।क्योंकि इसके सेवन से काफी रोग ठीक हो जाते हैं।
ऐसा इसलिए है क्योंकि चने के अंदर प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, आयरन, फाइबर, कैल्शियम तथा
अन्य बहुत से विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं।
यदि स्वास्थ्य की दृष्टि से देखा जाए तो भी चना अन्य दालों से पौष्टिक आहार होता है।
और चना शरीर को बीमारियों से लड़ने में सक्षम बनाता है। इसी के साथ यह दिमाग को तेज तथा चेहरे को सुंदर बनाता है। चने के सबसे अधिक फायदे इन्हे अंकुरित करके खाने से होते हैं।
Chane Ke Nutrition facts 

चने से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण सवाल


आपने घर मे सुना होगा की चने खाने चाहिए क्योंकि ये बहुत गुणकारी होते हैं।
इसलिए ऐसे बहुत से जिज्ञासु लोग हैं जो इंटरनेट पर
“Chane Khane ke Fayde, Kale chane khane ke fayde, Bhune chane khane ke fayde, Ankurit chana khane ke fayde” Search करते हैं और पूरी जानकारी ग्रहण करना चाहते हैं। तो आगे चलिए जानते हैं chana khane ke fayde के बारे में-

चना खाने के फायदे – Benefits of Gram in Hindi

  1. पाचन तंत्र : पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए भी चना बहुत लाभकारी है। क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अच्छी खासी होती है। इसलिए यह पेट संबंधी समस्याओं जैसे गैस, कब्ज, अपच आदि को सही करता है।
    फाइबर के कारण आंतरिक अंग स्वस्थ रहते हैं जिसके फलस्वरूप आपका पाचन तंत्र सुचारु रूप से कार्य करेगा।
    अच्छे पाचन के लिए अंकुरित चने (Ankurit Chana) बेहद फायदेमंद होते हैं इसलिए यदि आप Ankurit Chana ke Fayde पूर्ण रूप से लेना चाहते हैं तो इनका सेवन रोजना सुबह खाली पेट करें।
  2. पथरी में चने के फायदे : पथरी की समस्या अब आम हो गई है। दूषित पानी और दूषित भोजन करने से पथरी की समस्या काफी बढ़ रही है।
    पित्त की थैली और किड़नी में पथरी की समस्या सबसे अधिक हो रही है।
    इस स्तिथि में आप रातभर भिगोए चनों (Bheege chane) में थोड़ा शहद मिलाकर सेवन करें।नियमित इन चनों का सेवन करने से पथरी आसानी से निकल जाती है।
    इसके अलावा आप आटे और चने के सत्तू को मिलाकर बनाई हुई रोटियां भी खा सकते हैं।
  3. Body Detoxification ( शरीर की गंदगी बाहर करना ) : काला चना (Black gram ) शरीर के अंदर जमी हुई गंदगी को अच्छे से साफ करता है।जिससे डायबिटीज, एनीमिया जैसी समस्याएं दूर होती हैं।
  4. चने से वजन कम करें : यदि आप मोटापे से परेशान हैं तो चने का सेवन जरूर करें। क्योंकि यह अत्यधिक भूख को निंयत्रित कर वजन घटाने में काफी मदद कर सकता है।और दूसरी ओर चने में मौजूद फाइबर आपकी कैलोरी के सेवन को कम करता है जिससे अतिरिक्त मोटापा नियंत्रण में आता है।
    इसलिए आप चने का रोजाना खाली पेट सेवन करें।
  5. मधुमेह के रोगियों के लिए : चना हमारे रक्त के अंदर ग्लूकोस की मात्रा को कम करता है। जिसके फलस्वरूप यह मधुमेह को नियंत्रित करने मे काफी सहायता करता है। इसलिए Ankurit Chane का सेवन Daibetes के रोगियों को सुबह-सुबह करना चाहिए ।
  6. कैंसर में Chane Ke Fayde: एक अध्ययन के अनुसार चना कैंसर जैसी घातक बीमारी को रोकने में काफी सहायक हो सकता है।
    शोध के अनुसार चने के अंदर ब्यूटिरेट नामक Fatty Acid मौजूद होता है, जो की मानव कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि को रोकता है।
  7. मूत्र संबंधी रोग : यदि आपको मूत्र से संबंधित कोई भी बीमारी है तो आपको भुने हुए चने खाने चाहिए। इससे सेवन से बार-बार पेशाब आने की समस्या भी दूर होती है।
  8. पौरुष शक्ति के लिए : अधिक शारीरिक काम और मानसिक तनाव की वजह से पुरूषों में कमजोरी होने लगती है।
    इस स्तिथि में आपको अंकुरित चने प्रतिदिन खाने चाहिए।
    पुरूषों को अंकुरित चने अच्छे से चबा-चबाकर खाने चाहिए। क्योंकि इससे पुरूषों की पौरुष शक्ति बढ़ती है।
    और भीगे हुए चनों के पानी में शहद मिलाकर पीने से पौरूषत्व में वृद्धि होती है। जिसके फलस्वरूप पुरुषों की नपुंसकता दूर होती है।
  9. बाल झड़ने की समस्या : अक्सर ऐसा पाया गया है की प्रोटीन की कमी के कारण बाल पतले होकर झड़ जाते हैं। और चने में प्रोटीन और आयरन काफी उच्च मात्रा में पाया जाता है, इसीलिए चने आपके बाल झड़ने की समस्या को दूर कर सकते हैं।
    प्रोटीन के साथ चने में विटामिन-A,B और E भी अच्छी खासी मात्रा में होते हैं। जिससे आपका स्कैल्प और बाल स्वस्थ बने रहते हैं।
  10. धातु पुष्ट : 10ग्राम शक्कर और 10ग्राम चने की भीगी हुई दाल को मिलाकर कम से कम एक महीने तक खाने से धातु पुष्ट होती है।
    चने को अपने भोजन में सम्मिलित करें। यह किसी औषधि से कम नहीं है।
    अंकुरित चनों का प्रयोग प्रतिदिन किया जा सकता है।
  11. हृदय एंव कोलेस्ट्रॉल में चने के फायदे : आपके Heart के लिए भी Chana Khana बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि चने में पोटैशियम, फाइबर, Vitamin-B6 तथा C प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।
    इसमें पाया जाने वाला फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है। और दोस्तों कोलेस्ट्रॉल ही Heart Diseases होने का मुख्य कारण होता है।
    शोधकर्ताओं के अनुसार चने के अंदर जो फाइबर और पोटैशियम होते हैं वो हमारे Heart संबंधित समस्याओं को उत्पन्न होने से रोकते हैं।
    चने में पाए जाने वाला फोलेट होमोसिस्टीन नामक एमिनो एसिड को निष्क्रय करता है, जो हमारे रक्त में थक्के जमाता है।
  12. कुष्ठ रोग में चने के फायदे : कुष्ठ रोग से ग्रसित व्यक्ति यदि तीन वर्ष तक अंकुरित चने खाएँ। तो वह पूरी तरह से ठीक हो सकता है।
  13. गर्भावस्था में चने का सेवन : गर्भवती महिला को यदि मितली या उल्टी की समस्या बार-बार होती है।तो उसे चने का सत्तू पिलाना चाहिए।
    सबसे महत्वपूर्ण बात ये है की चना प्रोटीन, आयरन, जिंक तथा कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरा होता है। इसलिए, यह गर्भावस्था के समय भ्रूण को पोषण भी प्रदान करता है।

  14. अस्थमा रोग मे : अस्थमा से पीडि़त इंसान को चने के आटे का हलवा खाना चाहिए।
    इस उपाय को नियमित करने से अस्थमा रोग ठीक होता है।
  15. त्वचा की समस्या में : चने के आटे या Besan का नियमित रूप से सेवन करने से थोड़े ही दिनों में खाज, खुजली और दाद जैसे रोग ठीक हो जाते हैं।
    यदि आप एक महीने तक चने के आटे की रोटी का सेवन करते हैं तो इससे त्वचा
    की बीमारियां जैसे खुजली, दाद और खाज खत्म हो जाती है।
  16. हड्डी स्वास्थ्य : चने में कैल्शियम उच्च मात्रा में पाया जाता है तथा कैल्शियम हड्डियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण तत्व है।
    यह हड्डियों को स्वस्थ बनाने और उन्हें मजबूत रखने में सहयोग करता है। शरीर कैल्शियम का निर्माण नहीं करता है, इसलिए इसकी पूर्ति कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों से की जाती है। मजबूत हड्डियों के लिए आप रोजाना चने का सेवन कर सकते हैं।
  17. Cough Me Bhune Chane Khane Ke Fayde : लंबे समय से चली आ रही कफ की समस्या में भुने हुए चनों (Roasted gram in hindi) को रात में सोते समय अच्छे से चबाकर खाएं और इसके बाद दूध पी लें। यह कफ और सांस की नली से संबंधित रोगों को ठीक कर देता है।
  18. एनीमिया के लिए : एनीमिया में Chana Khana बहुत फायदेमंद होता है।
    इसके कारण शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के विकास में बाधा उत्पन्न होती है। और ये आयरन की कमी के कारण होता है।
    चने में आयरन प्रचुर मात्रा मे होता है इसलिए यह एनीमिया को दूर करने में बहुत उपयोगी सिद्ध हो सकता है।
  19. चेहरे की चमक के लिए चना : चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए नियमित रूप से Ankurit Chane का सेवन करना चाहिए।
    साथ ही आप चने का Face Pack बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। चने के आटे में हल्दी सहित चेहरे पर लगाने से त्वचा मुलायम होती है।
    महिलाओं को सप्ताह में कम से कम एक बार चना और गुड जरूर खाना चाहिए।
  20. दर्द व सूजन से राहत : दर्द व सूजन में चना खाना बहुत लाभकारी होता है। क्योंकि शोधकर्ताओं के अनुसार कम कैलोरी वाले आहार के साथ चना खाने से दर्द व सूजन को कम किया जा सकता है। और इसके अलावा चने में मौजूद फाइबर और विटामिन-ए, सी, व बी6 जैसे पोषक तत्व सूजन को बहुत जल्द कम करते हैं।
  21. झुर्रियों और एजिंग के लिए : चने में पाई जाने वाली विटामिन-सी आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है, क्योंकि इससे कोलेजन बढ़ता है जिसके फलस्वरूप आपकी त्वचा स्वस्थ बनी रहती है। चने के अंदर पाया जाना वाले मैंगनीज एंव विटामिन-ए चेहरे की झुर्रियों को हटाकर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करते हैं।
    इनके अलावा, चना खाने से सूर्य की हानिकारक किरणों से भी त्वचा का बचाव होता है।
    त्वचा के लिए अंकुरित चने (Ankurit chana) के फायदे बहुत हैं, आप Ankurit Chane को रोजाना सुबह खा सकते हैं।
    Kale Chane or Ankurit Chane Ke Fayde aur Nuskhe
  22. Bheege Chane Khane ke Fayde
    एक मिट्टी का कलश ले और उसमें एक ग्लास पानी डालें। फिर उसमें दो मुट्ठी चने डाल दें। पूरी रात के लिए इसे छोड़ दें।
    सुबह होते ही Bheege Chano से पानी को अलग कर उसमें अदरक एंव जीरे के पाउडर के साथ थोड़ा नमक मिलाएं। इसके सेवन से कब्ज और पेट दर्द सही होता है।
  23. अंकुरित चना (Ankurit Chana ke Fayde)
    शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए अंकुरित चनों में नींबू, अदरक के टुकड़े, नमक और काली मिर्च डालकर सुबह नाश्ते के रूप में। आपको पूरे दिन की एनर्जी मिलेगी।
  24. सुबह खाली पेट काले चने के फायदे- Kale Chane Khane Ke Fayde
    शरीर को सबसे ज्यादा पोषण काले चनों से मिलता है। काले चने अंकुरित होने चाहिए।
    क्योंकि ये अंकुरित चनों में सभी विटामिन और क्लोरोफिल के साथ फास्फोरस आदि मिनरल्स होते हैं, जिन्हें खाने से शरीर को कोई बीमारी नहीं लगती है।
  25. चने का सत्तू
    चने का सत्तू भी स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी औषधी है।
    शरीर की क्षमता और शक्ति को बढ़ाने के लिए गर्मीयों में आप चने के सत्तू में नींबू और नमक
    मिलाकर पी सकते हैं।
    इसी के साथ यह भूख को भी शांत रखता है।


    Conclusion
    साथियों इस Blog Post में हमने आपको Chane ke fayde,Kale chane khane ke fayde, Ankurit chana ke fayde तथा कुछ नुस्खे बताए हैं। और बहुत सी बीमारियों में चने के फायदे बताए गए हैं। अगर आपको लगे की ये फायदे किसी और काम आ सकते हैं तो इस
    पोस्ट को शेयर जरूर करें।
    यदि आपका इस ब्लॉग पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है तो Comment Section में पूछ सकते हैं।
    और इसी के साथ अगर आपका Health से Related कोई सवाल है तो Comment करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *